आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 10th September 2019


1. जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के बाद भारत और पाकिस्तान में हलचल के बीच संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की प्रमुख मिशेल बैचलेट ने देशों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि कश्मीर के लोगों के मानवाधिकार का सम्मान और रक्षा की जाए। साथ ही उन्होने यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि असम में एनआरसी का सत्यापन लोगों को राष्ट्रविहीन न करे.

 

2. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन की देश में जल्द चुनाव कराने की दूसरी कोशिश भी असफल हो गई है. दरअसल, वह इसके लिए दो तिहाई मत हासिल नहीं कर पाए. आपको बता दें कि उन्होंने हाउस ऑफ कॉमन्स यानि ब्रिटेन की संसद में एक नया प्रस्ताव रखा था.

 

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए मोतिहारी और अमलेखगंज (नेपाल) के बीच पेट्रोलियम उत्पाद पाइपलाइन का उद्घाटन किया. इस दोरान उन्होंने कहा कि यह काफी संतोष की बात है कि दक्षिण एशिया का पहला क्रॉस-बॉर्डर पेट्रोलियम पाइपलाइन का काम रिकॉर्ड समय में पूरा हो गया.

 

4. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया  नायडू ने जम्मू कश्मीर में हाल ही में निर्वाचित सरपंचों से मुलाकात के दौरान कहा कि स्थानीय प्रशासन विभिन्न प्रतिबंधों में ढील दे रहा है और संचार सुविधाएं भी चरणबद्ध तरीके से शुरू की जा रही हैं. गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद हालात अब धीरे- धीरे सामान्य हो रहे है.

 

5. भारतीय रेलवे भविष्य में चलने वाली निजी ट्रेनों में बढ़ते किराये पर अंकुश भी लगाएगा. दरअसल, इसके जल्द ही रेल मंत्रालय एक नियामक का गठन करेगा, जो किराये पर नजर बनाए रखेगा. आपक बता दें कि फिलहाल रेलवे ने आईआरसीटीसी को दो रूट पर तेजस ट्रेन चलाने की जिम्मेदारी दे दी है.

 

6. महराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीति के गलियारों  में हलचल तेज हो गई है. इसी बीच विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आज एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार नई दिल्ली पहुंचे और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की. आपको बता दें कि दोनों ही पार्टियां साथ चुनाव लड़ती रही है और शरद पवार के सोनिया गांधी से मुलाकात को लेकर बताया जा रहा है कि एनसीपी प्रमुख सीट के बटवारें के लिए दिल्ली आए है.

 

7. पूर्व पाकिस्तानी विधायक बलदेव कुमार के भारत में शरण मांगने के बाद बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन ने इमरान खान और पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि पाकिस्तान अब पूरी तरह से बेनकाब हो चुका है. बता दें पाकिस्तान के पीएम इमरान खान की पार्टी पीटीआई के पूर्व विधायक बलदेव कुमार ने पाकिस्‍तान में अल्‍पसंख्‍यकों पर हो रहे दुर्ववहार के चलते भारत में शरण मांगी है.

 

यह भी पढ़ें: KBC देख कर वापस आयी BB के पिता की याददाश्त

 

8. केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने पीएम नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन की तैयारयों पर जानकारी देते हुए कहा कि 'हम 14-20 सितंबर के बीच सेवा सप्ताह मनाएंगे जिसके तहत अस्पतालों में उपयोगी लेख वितरित करने पर ध्यान दिया जाएगा, प्रत्येक जिले में 10 दिव्यांगों की जिम्मेदारी ली जाएगी और सिंगल यूज प्लास्टिक के बारे में जागरूकता पैदा की जाएगी.'

 

9. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष में जलदाय विभाग राजस्थान में पॉजिटिव इंजीनियरिंग की शुरूआत करने जा रहा है. पॉजिटिव इंजीनियरिंग के फार्मूले पर पीएचईडी के दफ्तरों को ऐसा लुक दिया जाएगा, जिससे अफसरों के साथ साथ बाहर से आने वाले लोग भी पीएचईडी से पानी बचाने का संदेश ले सकेंगे.

 

10. आज मुहर्रम का पर्व पूरे देश में मनाया जा रहा है. कोलकाता में भी इस अवस पर कोलकाता तथा आसपास के जिलों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और साथ ही आयोजकों को सरकारी दिशा-निर्देश के अनुपालन की सख्त हिदायत दी गई है.

 

11. इनेलो के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अशोक अरोड़ा ने इस्तीफा दे दिया है जिससे हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा झटका लगा है. आपको बता दें कि अशोक अरोड़ा 15 सालों तक इनेलो के प्रदेशाध्यक्ष रहे हैं.

 

12. रायपुर नगर निगम इन दिनों आर्थिक तंगी से जूझ रहा है जिसके कारण हालात ये है कि नगर निगम ने पिछले दो महीनों से बिजली बिल का भुगतान नहीं किया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक नगर निगम के फिल्टर प्लांट का 2 माह में चार करोड़ का बिजली बिल बकाया है.

 

13. हिमाचल प्रदेश में पर्यटन नगरी मनाली के गुलाबा स्थित वन विभाग के नेचर पार्क में सैलानियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की साहसिक गतिविधियों की सुविधा मिलेगी. दरअसल पार्क में स्काई साइकिलिंग के बाद अब जिप लाइन ट्रैक का सफल ट्रायल हुआ है.

 

14. झमामझम बारिश के कारण अहमदाबाद शहर में जलजमाव हो गया है जिससे लोगों को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ा. वहीं इस जलजमाव के कारम गाड़ियों की रफ्तार भी थमी नजर आई जिससे लोग परेशान दिखाई दिए.

 

यह भी पढ़ें: अर्जुन के छाल ने किया सबसे बड़ा कमाल

 

15. जीएसटी संग्रह में सुस्ती के मद्देनजर जीएसटी काउंसिल 20 सितंबर को होने वाली बैठक में चालू वित्त वर्ष में अब तक इस मद से हासिल राजस्व की समीक्षा करेगी. वहीं बताया जा रहा है कि जीएसटी संग्रह में उम्मीद के मुताबिक वृद्धि न होने के चलते इस बैठक में टैक्स की दरों में कमी की संभावना नहीं है.

 

16. WhatsApp इस्तेमाल करने वालों के लिए गूगल खुशखबरी लेकर आ रहा है. दरअसल, अब यूजर गूगल असिस्टेंट के ज़रिए वॉट्सऐप विडियो और ऑडियो कॉल कर सकेंगे. गौरतलब है कि गूगल अपने असिस्टेंट के ज़रिए यूज़र्स को वॉट्सऐप मैसेज करने की सुविधा पहले से देता है, लेकिन अब इससे वीडियो कॉल भी की जा सकेगी.

 

17. एक रिसर्च में पाया गया है कि दिनभर का ज्यादा समय बेठकर बिताने वाले लोग अगर व्यायाम करते है तो उन्हें इसका कोई खास फायदा नहीं होता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपना दिन, दिनभर बैठकर न बिताएं.

 

18. विश्व जूनियर चैंपियन हिमा दास को विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए चार गुणा 400 मीटर रिले धाविका के रूप में भारत की 25 सदस्यीय टीम में जगह मिली है. आपको बता दें कि विश्व चैंपियनशिप का आयोजन दोहा में 27 सितंबर से किया जा जाएगा.

 

19. बॉलीवुड एक्ट्रेस और कांग्रेस नेता उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है. आपको बता दें कि उर्मिला मातोंडकर ने 27 मार्च को कांग्रेस पार्टी ज्वाइन किया और कांग्रेस पार्टी ने नार्थ मुंबई सीट से उन्हें अपना उम्मीदवार भी बनाया था पर वो चुनाव में हार गई थी.

 

20. बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना की अपकमिंग मूवी 'शुभ मंगल ज्यादा सावधान' की शूटिंग शुरू हो चुकी है, जहां आज मुंबई में इस फिल्म का मुहुर्त हुआ. आपको बता दें कि यह फिल्म 13 मार्च 2020 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×