आज दोपहर की बड़ी खबरें | 10th September 2019


1. प्लास्टिक बोतल में सीलबंद पानी का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों और कंपनियों को सरकार ने सख्त कदम नहीं उठाने का भरोसा दिया है. दरअसल, केंद्रीय उपभोक्ता मंत्री ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक का सस्ता और भरोसेमंद विकल्प खोजे बगैर इस पर रोक नहीं लगाया जाएगा.

 

2. केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार अगले पांच से सात वर्षों में सशस्त्र बलों की सामरिक क्षमता बढ़ाने के लिए 130 अरब डॉलर खर्च करेगी. आधिकारिक दस्तावेजों के मुताबिक, सरकार ने सेना, वायुसेना और नौसेना के आधुनिकीकरण को गति देने के लिए व्यापक योजना तैयार की है.

 

3. पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के साथ हो रहे दुर्ववहार से परेशान होकर पाकिस्तान के पीएम इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के नेता और पूर्व विधायक बलदेव कुमार ने भारत से शरण मांगी है. बलदेव ने एक न्यूज एजेंसी से बातचीत करते हुए कहा कि पाकिस्तान में ना केवल अल्पसंख्यक बल्कि वहां तो मुस्लिम भी सुरक्षित नहीं हैं. हम पाकिस्तान में कई सारी परेशानियों के बीच रहे हैं। मैं भारत सरकार से अनुरोध करता हूं कि मुझे यहां शरण दें, मैं वापस नहीं जाऊंगा.

 

4. अगर आप भी रेलवे में सफर करते है तो ये खबर आपके लिए  है.  दरअसल, इंडियन रेलवे जल्द ही नई कैटरिंग पॉलिसी लाने जा रहा है जहां इस नई कैटरिंग पॉलिसी में फिलहाल ट्रेन में जो खाना परोसा जा रहा है, उसमें कई बदलाव किए जाएंगे. वहीं बताया जा रहा है नई कैटरिंग पॉलिसी लोकल या स्थानीय व्यंजन को बढ़ावा देने पर भी जोर देगी.

 

5. शहरों की स्वच्छता रैंकिंग जारी करने के बाद केंद्र सरकार अब रियल टाइम आधार पर सड़कों, गलियों, मोहल्लों की सुरक्षा व स्वच्छता रेटिंग का मॉडल तैयार कर रही है. दरअसल, पायलट प्रोजेक्ट के तहत एक हफ्ते में यूपी के वाराणसी की गलियों व इलाकों की स्वच्छता और अक्तूबर के अंत तक महाराष्ट्र के पुणे की सुरक्षा रेटिंग जारी हो जाएगी.

 

6. एमपी और मध्य महाराष्ट्र के कई हिस्सों में हो रही झमाझम बारिश के बाद मौसम विभाग ने देश के दस राज्यों में आज झमाझम बारिश होने की संभावना जाहिर की गई है. वहीं अगर बात राजधानी दिल्ली की करे तो आज दिल्लीवालों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने के आसार है और आज दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे.

 

7. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार से परिजनों की मुलाकात का समय बढ़ाने से अदालत ने इनकार कर दिया लेकिन कोर्ट ने इस बात को मान लिया है कि मुलाकात के दौरान जांच अधिकारी शिवकुमार व उनके परिजनों के आसपास नहीं रहेगा. आपको बता दें कि डीके शिवकुमार 13 सितंबर तक ED के रिमांड पर है.

 

यह भी पढ़ें: आमिर खान ने बदला अपना फैसला, सुभाष कपूर के साथ 'मोगुल' में करेंगे काम

 

8. ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने मोटर वाहन अधिनियम में हुए बदलावों के बाद राज्य के कुछ हिस्सों में जनता द्वारा जाहिर की गई नाराजगी पर चिंता जताई है और एनफोर्समेंट अथॉरिटी को निर्देश दिया है कि वे वाहन चालकों के साथ सख्त तरीके से पेश न आए और नरमी बरतें. साथ ही उन्होंने कहा कि लोगों को गाड़ी के लिए जरूरी कागजात तैयार करने के लिए तीन महीने का समय दिया जाए.

 

9. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज 5 पैसे का इजाफा हुआ है जिससे राजधानी दिल्ली में आज प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 71.76 हो गई है तो वहीं आज डीजल कीमतों में भी 5 पैसें की बढ़ोतरी देखने को मिली है जिसके कारण यहां एक लीटर डीजल 65.14 का मिल रहा है.

 

10. महराष्ट्र की देवेन्द्र फडणवीस सरकार ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में डॉक्टरों और मरीजों के बीच के अतंर को कम करने के लिए महाराष्ट्र एक प्रस्ताव पास किया है जिसके अनुसार एमबीबीएस की 10 प्रतिशत और मेडिकल पोस्ट ग्रेजुएशन की 20 प्रतिशत सीटों को उन डॉक्टरों के लिए आरक्षित रखने का फैसला किया गया है जो क्रमश: पांच और सात साल के लिए ग्रामीण क्षेत्र में अपनी सेवा देने के लिए तैयार हैं.

 

11. UNHRC में आज कश्मीर आधारित सेशन में भारत और पाकिस्तान दोनों अपने दावे पेश करेंगे. आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर की मौजूदा स्थिति को लेकर यूएनएचआरसी में भारत और पाक एक-दूसरे के तर्कों को खारिज करने का प्रयास करेंगे.

 

12.INX मीडिया मामले में इंद्राणी मुखर्जी से आज मुंबई की बायकुला जेल में सीबीआई पूछताछ करेगी. दरअसल, वह इस मामले में सरकारी गवाह हैं. आपको बता दें कि उनसे पूछताछ के लिए सोमवार को CBI ने विशेष सीबीआई अदालत से इजाजत मांगी थी जिसे मंजूर कर लिया गया है.

 

13. CBI ने कल लखनऊ की विशेष सीबीआई अदालत में पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह को बाबरी ढांचा मामले में मुकदमे का सामना करने के मकसद से तलब करने के अनुरोध वाली अर्जी दी है. आपको बता दें कि अदालत अयोध्या में छह दिसंबर 1992 को बाबरी मस्जिद ढांचा मामले में पूर्व उप प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती व अन्य के मुकदमे की सुनवाई कर रही है.

 

14. ई-वॉलेट सर्विस देने वाली कंपनी पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा प्राइवेट बैंक यस बैंक में बड़ी हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी में है. बताया जा रहा है कि यस बैंक के फाउंडर राणा कपूर अपनी और फैमली की 9.64 फीसदी हिस्सेदारी को 2000 करोड़ रुपये में बेच सकते है. आपको बता दें कि राणा कपूर ने अपने चचेरे भाई दिवंगत अशोक कपूर के साथ मिलकर बैंक की स्थापना की थी.

 

यह भी पढ़ें: हाथों और पैरों का कालापन कैसे दूर करें

 

15. एक अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक महराष्ट्र की देवेन्द्र फडणवीस सरकार ने पुलिस निरीक्षक प्रदीप शर्मा का इस्तीफा कल स्वीकार कर लिया है. आपको बता दें कि शर्मा ने 35 साल की सेवा के बाद जुलाई 2019 में ऐच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन दिया था और अब उनके इस्तीफे के बाद अटकले लगाई जा रही है कि वे शिवसेना ज्वाइन कर सकते है.

 

16. यूपी की जनता की एक बार फिर से झटका लगने वाला है. दरअसल, बिजली के 12 फीसदी तक महंगी होने के बाद यूपी विद्युत नियामक आयोग जल्द ही प्रदेश में बिजली दर का नया टैरिफ लागू करेगा. वहीं बताया जा रहा है कि टैरिफ के लागू होते ही अनमीटर्ड से मीटर्ड में शिफ्ट होने वाले ग्रामीण घरेलू उपभोक्ताओं को पांच साल पहले दी गई बिजली बिल में 10 प्रतिशत की छूट की सुविधा समाप्त हो जाएगी.

 

17. मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी वालों के आंख और कान नहीं, बल्कि सिर्फ मुंह ही चलते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि बीजेपी के लोग पहले घोषणाएं करते थे, अब आलोचनाएं करने लगे हैं.

 

18. राजस्‍थान के दौरे पर आए 15वें वित्त आयोग से राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने केंन्द्रीय करों में 50 प्रतिशत की हिस्सेदारी दिलाने की मांग की है. राजस्थान सरकार के साथ हुई बैठक में सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेश की विषम भौगोलिक एवं सामाजिक स्थिति, संसाधनों की सीमितता तथा भावी आवश्यकताओं को देखते हुए कई क्षेत्रों में विकाश के लिए राज्य को अतिरिक्त संसाधन आवंटित करने का अनुरोध किया है.

 

19. हिमाचल प्रदेश के सभी कॉलेजों में अब वर्चुअल क्लास रूम बनाए जाएंगे और शिक्षण संस्थानों में डिजिटल ब्लैक बोर्ड भी स्थापित किए जाएंगे. दरअसल, कल राजधानी दिल्ली में हुई प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड की बैठक में केंद्र सरकार ने इसके लिए हिमाचल सरकार को राशि मुहैया कराने के लिए हामी भर दी है.

 

20. भोपाल रेल मंडल आने वाले दिनों में रेलवे के 100 दिनी प्लान के साथ ही यहां हॉल्ट लेकर जाने वाली दो राजधानी एक्सप्रेस श्रेणी की ट्रेनों की रफ्तार को औसतन 20 किमी प्रतिघंटा तक बढ़ाएगा. आपको बता दें कि दिल्ली-मुंबई और बंगलूरू राजधानी एक्सप्रेस जिनकी औसत रफ्तार 140 किलोमीटर प्रति घंटा है उसे बढ़ाकर 160 किमी प्रतिघंटा किया जाएगा.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×